सुरक्षित है बेरिएट्रिक सर्जरी, मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए है वरदान : डॉ. अभय कुमार

सुरक्षित है बेरिएट्रिक सर्जरी, मोटापे से ग्रस्त लोगों के लिए है वरदान : डॉ. अभय कुमार

  Category: News     Date: 29-12-2023  

बेरिएट्रिक सर्जरी, जिसे वजन घटाने की सर्जरी भी कहा जाता है, सर्जिकल ऑपरेशन की एक श्रेणी है जिसका उद्देश्य मोटापे से ग्रस्त लोगों को वजन कम करने में मदद करना है।


आज ज्यादातर लोग मानते हैं कि मोटापा सबसे बड़ी बीमारियों में से एक है। ये मानव शरीर की अस्वास्थ्यकर जीवनशैली के कारण होता है। यह बीमारी पूरी दुनिया में महामारी का रूप ले चुकी है। यहाँ तक की भारत में भी बहुत से लोग मोटापे के शिकार हैं। यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, या करना चाहते हैं तो ये लेख आपके लिए है।


आज मानव जाती का एक बड़ा तबका अपने बढ़े हुए वजन से परेशान हैं। मोटे लोगों का कई बार इस कारण काफी मज़ाक भी उड़ाया जाता हैं। सबसे पहले मोटापा आपके पेट पर ही दिखता है। मोटापे की वजह से शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। जब समस्याएं बढ़ने लगती हैं तो लोग मोटापा कम करने के उपाय तलाशने लगते हैं। आज हम आपको इससे जुड़ी एक सर्जरी के बारे में बताएंगे जिसे बेरिएट्रिक सर्जरी (Bariatric Surgery) के नाम से जाना जाता है। तो चलिए आपको बताते हैं बिहार में पहली बार बिग अपोलो स्पेक्ट्रा हॉस्पिटल, पटना के डॉक्टर्स द्वारा इस्तेमाल की जा रही यह बेरिएट्रिक सर्जरी (Bariatric Surgery)  क्या है।


Read More - https://www.livehindustan.com/brand-post/story-bariatric-surgery-is-safe-a-boon-for-people-suffering-from-obesity-dr-abhay-kumar-9130465.html


Share This

Comments